भारतीय वायु सेना ने झौंकी ताकत, एक ही दिन में देशभर में 400 उडानें. 59 अंतरराष्ट्रीय उडानों से लाए ऑक्सीजन उपकरण और दवाएं, नौसेना भी पीछे नहीं


नई दिल्ली (विकास विजय). भारतीय वायु सेना (आईएएफ) और भारतीय नौसेना (आईएन) ने मौजूदा कोविड-19 संकट से निपटने के लिए ऑक्सीजन कंटेनरों और चिकित्सा उपकरणों के परिवहन को लेकर अपनी क्षमताओं को और प्रयासों को और तेज कर दिया है. नागरिक प्रशासन की सहायता करने  के लिहाज से 07 मई को वायुसेना के सी-17 विमानों ने देश के भीतर से 400 उड़ानें संचालित की. एक दिन भीतर इनमें से करीब 351 उड़ानों के मार्फत 4,904 मीट्रिक टन की कुल क्षमता के 252 ऑक्सीजन टैंकरों को एयरलिफ्ट किया गया और जामनगर, भोपाल, चंडीगढ़, पानागढ़, इंदौर, रांची, आगरा, जोधपुर, बेगमपेट, भुवनेश्वर, पुणे, सूरत, रायपुर, उदयपुर, मुंबई, लखनऊ, नागपुर, ग्वालियर, विजयवाड़ा, बड़ौदा, दीमापुर और हिंडन में ऑक्सीजन सप्लाई के काम में बड़ी राहत पहुंचाई गई.
IAF COVID relief

भारतीय वायुसेना के विमानों ने 1,252 खाली ऑक्सीजन सिलेंडरों के साथ-साथ 1,233 मीट्रिक टन कुल क्षमता के 72 क्रायोजेनिक ऑक्सीजन भंडारण कंटेनरों को एयरलिफ्ट करने के लिए 59 अंतरराष्ट्रीय उड़ानें (इंटरनेशनल सॉर्टीज़ ) भी भरीं. जो कि कंटेनर और सिलेंडर सिंगापुर, दुबई, बैंकॉक, यूके, जर्मनी, बेल्जियम और ऑस्ट्रेलिया से खरीदे गए थे। इसके अलावा सी-17 और आईएल-76 विमानों को इजरायल और सिंगापुर से क्रायोजेनिक ऑक्सीजन कंटेनर, ऑक्सीजन जनरेटर और वेंटिलेटर एयरलिफ्ट करने का ज़िम्मा सौंपा गया है।

INDIAN NAVY
भारतीय नौसेना ने मित्र देशों से ऑक्सीजन कंटेनर, सिलिंडर,कंसंट्रेटर एवं संबंधित उपकरण लाने ले जाने के लिये अपने जहाज़ आईएनएस तलवार, आईएनएस कोलकाता, आईएनएस ऐरावत, आईएनएस कोच्चि, आईएनएस तबर, आईएनएस त्रिखंड, आईएनएस जलाश्व और आईएनएस शार्दूल को तैनात किया। इतना ही नहीं आने वाले दिनों में दोहा, कुवैत और मुआरा, ब्रुनेई से आईएनएस तर्कश, आईएनएस शार्दूल और आईएनएस जलाश्व पर ऑक्सीजन कंटेनर और अन्य चिकित्सा सामग्री की आपूर्ति की योजना भी बनाई गई है। कुल मिलाकर संकट की इस घड़ी में भारतीय वायुसेना और नौ सेना ने भी अपनी पूरी ताकत  आमजन  को राहत पहुंचाने के लिए झौंक रखी है.

IAF and INDIAN NAVY