फाइनल में पाकिस्तान से भारत के मुकाबले का सपना टूटा, इंग्लैंड ने 10 विकेट से हराया, एक मिथक और टूटा


एडिलेड। टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैंड ने भारत को 10 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ इंग्लैंड इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंच गया है, जहां उसका मुकाबला 13 नवंबर को पाकिस्तान से होगा।

इसके अलावा एक मिथक और टूट गया कि ओवल के इस मैदान पर टॉस जीतने वाली कोई भी टीम मैच नहीं जीत पाती। क्योंकि इंग्लैंड ने टॉस भी जीता और मैच भी जीत लिया।

 

पूरे मैच के दौरान इंग्लैंड ही हावी दिखा। भारत बल्लेबाजी के दौरान भी प्रेशर में रहा और गेंदबाजी के दौरान भी। इस हार के साथ भारत का फाइनल खेलने का सपना एक बार फिर टूटा है। टीम इंडिया ने टी-20 वर्ल्ड कप का आखिरी फाइनल 2014 में खेला था, जहां श्रीलंका से उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। सेमीफाइनल मुकाबले में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए हार्दिक पांड्या और विराट कोहली के अर्धशतक के दम पर 168 रन बनाए। भारतीय ओपनर्स ने एक बार फिर निराश किया। केएल राहुल जहां 5 गेंदों पर 5 रन बनाकर आउट हुए, वहीं रोहित शर्मा ने 28 गेंदों पर 27 रन बनाए। दोनों ही सलामी बल्लेबाजों का स्ट्राइक रेट 100 या उससे कम था। सूर्यकुमार यादव इस वर्ल्ड कप में भारत के लिए एक्स फैक्टर साबित हुए थे। मगर सेमीफाइनल जैसे बड़े मंच का प्रेशर यह खिलाड़ी नहीं झेल पाया। सूर्या मात्र 14 रन बनाकर पवेलियन लौटे। भारत के 168 रन के स्कोर को इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाजों ने बिना विकेट खोए 16 ही ओवर में हासिल कर लिया। बटलर ने 80 तो हेल्स ने 86 रनों की नाबाद पारी खेली। भारतीय गेंदबाज कमाल नहीं दिखा पाए। ना भुवनेश्वर कुमार समेत अन्य गेंदबाज पावरप्ले में विकेट निकाल पाए, ना ही अक्षर पटेल और आर अश्विन की जोड़ी भारत को कोई सफलता दिला पाई।