जिम्बाब्वे पर भारत की धमाकेदार जीत, सेमीफाइनल में भिड़ेंगे भारत-इंग्लैंड व पाकिस्तान-न्यूजीलैंड


मेलबर्न। आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2022 के आखिरी लीग मुकाबले में भारत ने जिम्बाब्वे पर धमाकेदार जीत दर्ज कर सुपर 12 में अपना अभियान टॉप पर रहते हुए खत्म किया। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेले गए इस मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए ज़िम्बाब्वे को 71 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया।

इस जीत के साथ भारत ने सेमीफाइनल में जगह बना ली है और सुपर 12 के ग्रुप 2 को 8 अंक के साथ टॉप किया है। इस जीत के बाद भारत की सेमीफाइनल में भिड़ंत इंग्लैंड से 10 नवंबर को होगी। ग्रुप 2 से भारत के अलावा पाकिस्तान ने 6 प्वाइंट्स के साथ सेमीफाइनल में प्रवेश किया है।

भारतीय टीम जहां 10 नवंबर को सेमीफाइनल में इंग्लैंड से भिड़ेगी, वहीं पाकिस्तान का सामना 9 नवंबर को न्यूजीलैंड से होगा। फाइनल मैच 13 नवंबर को मेलबर्न में खेला जाना है। रविवार को हुए मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सलामी बल्लेबाज केएल राहुल और विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव के बेहतरीन अर्धशतकों की मदद से निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 186 रन बनाए थे। जवाब में ज़िम्बाब्वे की टीम मात्र 115 रन बनाकर ढेर हो गई। भारत के लिए केएल राहुल के बाद सूर्यकुमार यादव ने तूफानी अर्धशतक जड़ा।

राहुल ने जहां 35 गेंदों पर 51 रन बनाए, वहीं सूर्या ने 25 गेंदों पर 61 रनों की नाबाद पारी खेली। मिडिल ओवर में राहुल और कोहली का विकेट गिरने के बाद जरूर भारत के रनों की रफ्तार थम गई थी, मगर सूर्या ने आखिरी 5 ओवर में इसकी भरपाई की। भारत ने आखिरी 30 गेंदों पर 79 रन बटोरे जिस वजह से टीम 186 के स्कोर तक पहुंचने में कामयाब रही। 187 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी जिम्बाब्वे की शुरुआत अच्छी नहीं रही, भुवनेश्वर कुमार ने पारी की पहली गेंद पर वेस्ली मधेवेरे को आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। विराट कोहली ने कवर्स की दिशा में वेस्ली मधेवेरे का शानदार कैच पकड़ा। इसके बाद दूसरे ही ओवर में अर्शदीप सिंह ने रेजिस चकाब्वा को बोल्ड किया। पावरप्ले में जिम्बाब्वे की टीम संभलने की कोशिश कर ही रही थी कि मोहम्मद शमी ने सीन विलियम्स को आउट कर भारत को तीसरी सफलता दिलाई।

जिम्बाब्वे के लिए सिकंदर रजा और रयान बर्ल ने 6ठें विकेट के लिए 60 रन की साझेदारी कर जरूर टीम को कुछ देर संभाला मगर इनके विकेट गिरने के बाद जिम्बाब्वे 115 रनों पर ही सिमट गई। अश्विन को इस दौरान सबसे अधिक तीन विकेट मिलेए वहीं शमी और हार्दिक के खाते में 2-2 विकेट आईं।