इंतजार खत्म, रूस ने बनाया पहला कोरोना वैक्सीन, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की बेटी को लगा टीका


मास्को. जिस कोरोना वायरस के खात्मे के लिए पूरी दुनिया रात दिन एक किए हुए है, और पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है. इन सबके बीच सबसे बड़ी राहत की खबर है कि रूस ने पहली कोरोना वैक्सीन तैयार कर ली है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को इसका ऐलान किया. इसके मार्फत COVID-19 के खिलाफ स्थाई इम्यूनिटी विकसित की जा सकती है. जो कोरोना को पस्त करने और धूल चटाने में सक्षम है.

रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करते हुए कहा कि 'आज सुबह दुनिया का पहला कोरोना वायरस का टीका तैयार कर लिया गया है. जिसका इस्तेमाल उनकी बेटी पर भी किया जा चुका है.' पुतिन के मुताबिक कि उनकी बेटी ने भी इसका टीका लिया है, पहले उसका बुखार टीके के बाद बढ़ा लेकिन बाद में काबू में आने लगा. इसके अलावा उन्होंने दावा किया कि कुछ लोगों को टीका लगने के बाद कोरोना का कोई लक्षण नहीं है.'

वैक्सीन को मॉस्को के गामेल्या इंस्टीट्यूट ने डवलेप किया है. रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस वैक्सीन को सफल बताया है. रूस अब जल्द ही इस वैक्सीन का प्रोडक्शन शुरू करने जा रहा है. बड़ी संख्या में वैक्सीन की डोज़ बनाई जाएगी.

अगर रूस की ओर से किया गया ऐलान सही साबित होता है और WHO की ओर से इस वैक्सीन को मंजूरी मिली तो पूरी दुनिया के लिए यह किसी बडे सपने से कम नहीं होगा. खास बात यह है कि रूस के हाथ लगी यह बड़ी सफलता हर किसी के लिए राहत की सौगात लेकर आई है. उधर भारत सहित कई देश भी कोरोना वायरस की वैक्सीन तैयार करने के अंतिम स्टेज पर हैं और अगले कुछ दिनों में कोविड-19 की वैक्सीन बनाने में कामयाबी हासिल कर लेंगे. WHO की मानें तो करीब 100 से अधिक वैक्सीन बनाने पर काम चल रहा है.

अमेरिका, ब्रिटेन, इजरायल, चीन, रूस, भारत जैसे देश इसमें दिन रात एक किए हुए हैं. भारत में कोरोना वायरस वैक्सीन अभी ह्यूमन ट्रायल स्टेज में है, ये वैक्सीन बनाने की दूसरी स्टेज है और जल्द ही भारत भी इस दिशा में खुश खबरी दे सकता है.