कैंसर की जंग जीतने वालों को विग पहनाकर किया गया सम्मानित, इन्वेंटिव हैंल्पिंग हैंड सोसायटी और महात्मा गांधी अस्पताल का साझा प्रयास


जयपुर। महात्मा गांधी अस्पताल जयपुर में इन्वेंटिव हैंल्पिंग हैंड सोसायटी द्वारा कैंसर से जंग जीतने वाली महिलाओं को विग प्रदान की गई । कार्यक्रम की मुख्य अतिथि सोसायटी की निदेशक हिमांशी गहलोत थी तथा अध्यक्षता महात्मा गांधी अस्पताल की ट्रस्टी हरमन स्वर्णकार ने की। 

कार्यक्रम में हिमांशी ने कहा कि कैंसर की गंभीर बीमारी से लड़ने के बाद झड़ते बालों से खासतौर से महिलाओं में हीनभावना आने लगती है। इस स्थिति में रोगी मानसिक रूप से कमजोर होने लगता है तथा उसमें नकारात्मकता भी आने लगती है। ऐसे रोगियों के उपचार के दौरान बाल झड़ने जैसी समस्याओं के बारे में समझाइश की जानी चाहिए । संस्था ऐसे ही रोगियों के बाल डोनेशन के रूप में लेकर उन बालों का विग बनाकर उन्हीं रोगियों को प्रदान करती है । कैंसर अस्पतालों में जाकर हम ऐसे गरीब रोगियों को निशुल्क विग देते हैं तथा उन्हें सकारात्मक ऊर्जा देने का प्रयास करते हैं। अस्पतालों के सहयोग से इसे व्यापक रूप दिया जाएगा।

 

हरमन स्वर्णकार ने कहा कि कैंसर उपचार चुनौतीपूर्ण होता है, संवेदनशील व्यवहार से रोगियों में उत्साह जगा कर शीघ्रता से उन्हें सामान्य जिन्दगी से जोड़ा जा सकता है। बीमारी से जूझते रोगियों के लिए विग उपलब्ध कराने जैसा मानवीय प्रयास बहुत प्रेरक है। उन्होंने इन्वेंटिव हेल्पिंग हैंड सोसाइटी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि बड़ी संख्या में रोगियों तक विग पहुंचाने में अस्पताल की ओर से हर सम्भव सहयोग किया जाएगा। कार्यक्रम के सूत्रधार वरिष्ठ कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ अजय यादव ने बताया कि कीमोथेरेपी के दौरान कोशिकाओं के टूटने की वजह से बाल झड़ते हैं। लेकिन कीमोथेरेपी पूरा होने पर बाल पहले की तरह फिर से सामान्य रूप से उग जाते हैं।

कार्यक्रम में एजुकेशनिस्ट एवं सोशल एक्टिविस्ट टीना कटारिया, मैक स्टूडियो डायरेक्टर काजल जैमन ने भी शिरकत की और सभी का उत्साहवर्धन किया।

कार्यक्रम में डॉ. हेमंत मल्होत्रा, डॉ. राज गोविंद शर्मा, डॉ. डीपी सिंह, डॉ. दिनेश यादव, डॉ. प्रशांत कुम्भज, डॉ. नवीन गुप्ता, डॉ. शिखा ढल एवं सुकांता दास सहित सोसायटी के वरिष्ठ सदस्य अमित जाखड़, काश्विनी गहलोत के साथ कैंसर विजेता एवं उनके परिजन मौजूद थे।