सावधान! भारत के 18 राज्यों में मिला कोरोना वायरस का खतरनाक डबल म्यूटेंट वैरिएंट


नई दिल्ली. भारत में एक बार फिर कोरोना का खतरा परवान चढ़ रहा है. चिंता की बात यह है कि वैक्सन आने के बावजूद इस पर नियंत्रण पाने में अभी सफलता नहीं मिल पाई है. और तो और देश के 18 राज्यों में अब कोरोना वायरस का डबल म्यूटेंट वैरिएंट (Double Mutant Variant) मिला है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, कोरोना का नया वैरिएंट पुराने के मुकाबले कई गुना ज्यादा जानलेवा है. राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा शेयर किए गए कुल 10,787 पॉजिटिव सैंपल में अब तक कुल 771 COVID-19 वेरिएंट्स (VOCs) का है. जिसमें यूके (बी .1.1.7) वायरस के लिए 736 सैंपल, दक्षिण अफ्रीकी (B.1.351) के वायरस के लिए 34 सैंपल, एक सैंपल ब्राजील (P.1) वैरिएंट का है, जो पॉजिटिव पाए गए हैं.

परमबीर झूठ बोल रहे हैं, नहीं कहा 100 करोड रुपए कलेक्ट करने को: अनिल देशमुख, गृहमंत्री, महाराष्ट्र

देश के 18 राज्यों में इन VOCs के नमूनों की पहचान की गई है. जिसका सीधा सा मतलब है कि एक शख्स का कोरोना वायरस के दो अलग-अलग वैरिएंट (टाइप) से संक्रमित होना. जिसे कोरोना का डबल इंफेक्शन कहा जा सकता है. दुनिया में ऐसा पहला मामला ब्राजील में आया था, जहां दो मरीज एक ही साथ कोरोना वायरस के दो अलग अलग वैरिएंट से संक्रमित मिले थे.

1 अप्रैल से 45 साल से ऊपर के सभी लोगों को लगेगी कोरोना वैक्सीन

उधर कोरोना के फिर से बढते इस खतरे के बाद केन्द्र फिर से लगातार राज्यों के सम्पर्क में है और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को चिट्ठी लिख कर कोरोना गाइडलान्स की सख्ती से पालना कराने के निर्देश दिए हैं. इतना ही नहीं सरकार ने आने वाले दिनों में होली, शब-ए-बारात, बिहू, ईस्टर, ईद और अन्य त्योहारों को देखते हुए भी प्रशासन और पुलिस को सतर्क रहने को कहा है ताकि गाइडलान्स का उल्लंघन ना हो. 

24 से 45 वर्ष आयुवर्ग का भी शीघ्र टीकाकरण हो, केंद्र राज्यों को अधिक से अधिक संख्या में वैक्सीन उपलब्ध करवाएं: CM गहलोत

इस बीच अब उत्तराखंड में जारी कुंभ में शामिल होने से पहले आपको कोरोना निगेटिव साथ ले जाना जरूरी होगा. उत्तराखंड हाईकोर्ट ने निर्देश दिया है कि कुंभ में शामिल होने वाले सभी लोगों को RT-PCR टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी. हाईकोर्ट के निर्देश पर यह सख्ती बढ़ाई गई है.

उधर महाराष्ट्र की बात करें तो राज्य सरकार सख्त फैसले ले रही है. बुधवार को महाराष्ट्र के बीड जिले में संपूर्ण लॉकडाउन कर दिया गया जो 26 मार्च से लेकर 4 अप्रैल तक रहेगा.
 

अभिनेता आमिर खान आए कोरोना संक्रमण की चपेट में